Thursday 12 October 2017

व्हाट्सएप यूजर ध्यान दे, व्हाट्सएप पर आपकी हर एक्टिविटी हो सकती है ट्रैक

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर रॉबर्ट हीटॉन ने बताया है कि व्हाट्सएप के ऑनलाइन स्टेटस फीचर से इस बात का पता लगाया जा सकता है कि यूजर कब ऑनलाइन है। इससे यूजर्स की एक्टिविटी टाइमिंग्स को ट्रैक किया जा सकता है।

रॉबर्ट ने अपने ब्लॉग में बताया कि यूजर्स की एक्टिविटी को लैपटॉप, क्रोम एक्सटेंशन और व्हाट्सएप वेब के जरिये भी ट्रैक किया जा सकता है। ब्लॉग में रॉबर्ट ने 4 लाइन का जावास्क्रिप्ट कोड दिया है जो यूजर के लास्ट सीन सेटिंग्स को ट्रैक करता है और एक पैटर्न बनाता है।

ब्लॉग के अंत में उन्होंने यह बताया कि लास्ट सीन को हाइड किया जा सकता है, लेकिन ऑनलाइन स्टेटस को हाइड करने का फिलहाल कोई भी विकल्प नहीं है। ऐसे में अगर कोई चाहे तो यूजर पर ऑनलाइन स्टेटस के जरिए नजर रखी जा सकती है।


 ऐसे करता है काम -

अगर आपका नंबर किसी और के मोबाइल में सेव है तो वो इस कमी के जरिये आप ऑनलाइन हो या नहीं इस बात का पता लगा सकते हैं। इसके लिए यह जरुरी नहीं की आपके मोबाइल में भी उसका नंबर सेव हो।
पोस्ट में यह भी बताया गया कि इससे एक साथ दो लोगों के ऑनलाइन होने की भी जानकारी मिलती है। हालांकि, इसके लिए दो कोड्स की जरुरत होगी। इस मामले को लेकर फिलहाल व्हाटसएप ने कोई टिप्पणी नहीं दी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts